अमेरिका ने बताया भारत के साथ संबंधों को महत्वपूर्ण

Hindi Gaurav :: 07 Aug 2015 Last Updated : Printemail

अमेरिका ने अपने एक शीर्ष राजनयिक के जरिए भारत को संदेश भेजकर दोनों देशों के बीच के संबंध को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा है कि न्यूयार्क में भारतीय राजनयिक की गिरफ्तारी से हाल में पैदा हुए विवादों से देश आगे बढना चाहता है.विदेश विभाग की प्रवक्ता जेन साकी ने कल संवाददाताओं से कहा, ‘‘जॉन कैरी ने उनके दक्षिण एवं मध्य एशिया मामलों की सहायक विदेश मंत्री निशा देसाई बिस्वाल जरिए संदेश भेजा है कि यह संबंध काफी महत्वपूर्ण है.’’ भारतीय मूल की अमेरिकी राजनयिक बिस्वाल 4-6 मार्च के दौरान भारत में अपना पहला दौरा करेंगी.

 

साकी ने कहा, ‘‘हम अतीत मै पैदा हुए मतभेदों से आगे बढना चाहते हैं क्योंकि निकटता से काम करने के लिए हमारे समक्ष कई महत्वपूर्ण मसले हैं. उनके दौरे का यही मकसद है.’’ यात्रा के दौरान बिस्वाल बेंगलूर फिर नयी दिल्ली जाएंगी.

 

उन्होंने कहा, ‘‘अगले कुछ दिनों में उनका बहुत व्यस्त कार्यक्रम है.’’ साकी ने कहा, ‘‘भारत-अमेरिका आर्थिक संबंध और हाई-टेक व इंजीनियरिंग, नवोन्मेष को गति देने के लिए वह बेंगलूर में सरकार और कारोबारी नेताओं से मुलाकात करेंगी. वह नयी दिल्ली भी जा रही हैं, जहां वह भारतीय अधिकारियों से सुरक्षा और आर्थिक भागीदारी सहित द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर बातचीत करेंगी.’’

comments powered by Disqus